April 24, 2024

ज्योतिष विद्या के महान विद्वान और बालकों के समान सरल स्वभाव वाले अति धार्मिक तथा सत्यवादी श्री चंद्रशेखर सिंह जी ने ‘सिद्धान्तदर्पण’ नामक एक ज्योतिषग्रन्थ की रचना की जो संस्कृत भाषा तथा ओड़िया लिपि में है।

परिचय…

चंद्रशेखर सिंह सामंत का जन्म १३ दिसम्बर, १८३५ को उड़ीसा के पुरी के पास की खंडपाड़ा नामक एक छोटी रियासत के राजवंश में हुआ था। परंतु बदकिस्मती से उनकी राजगद्दी अन्य ने हथिया ली तथा इन्होंने अपना पूरा जीवन गरीबी में बिताया।

शिक्षा…

उड़िया साहित्य के साथ साथ इन्हें संस्कृत के व्याकरण, काव्य तथा साहित्य की उच्च शिक्षा प्राप्त हुई। इनके पिता ने, जो स्वयं अच्छे विद्वान थे, उन्हें ज्योतिष की शिक्षा प्रदान की। उन्हें उड़िया और संस्कृत के अलावा अन्य किसी भाषा की जानकारी नहीं थी। परंतु ग्रह, नक्षत्र और तारों की विद्या ने इन्हें आकर्षित किया। फलत: ताड़पत्रों पर हस्तलिखित, गणित ज्योतिष के प्राचीन सिद्धांत ग्रंथों का इन्होंने अध्ययन आरंभ किया। इन्हें यह देखकर बड़ा आश्चर्य हुआ कि इन ग्रंथों के कथनों और निरीक्षण से देखी हुई बातों में बड़ा भेद था। अतएव इन्होंने आवश्यक सरल यंत्रों का स्वयं निर्माण किया तथा ग्रहों और नक्षत्रों के उदय, अस्त और गति का, बिना किसी दूरदर्शक यंत्र की सहायता के, निरीक्षण कर अपनी नापों और फलों को उड़िया लिपि तथा संस्कृत भाषा के लिखे सिद्धांतदर्पण नामक ग्रंथों में नियमानुसार क्रमबद्ध किया।

ज्ञाता…

भारतीय ज्योतिषियों में सिर्फ चंद्रशेखर ही ऐसे थे जिन्होंने चंद्रमा की गति के संबंध में स्वतंत्र तथा मौलिक रूप से चांद्र क्षोभ, विचरण और वार्षिक समीकार का पता लगाया। पहले के भारतीय ग्रंथों में इनका कहीं पता नहीं है। इन्होंने और लंबन की अधिक यथार्थ नाप भी ज्ञात की। बिना किसी दूरदर्शक की सहायता तथा गाँव में बनाए, सस्ते और सरल यंत्रों से ज्ञात की गई इनकी नापों की परिशुद्धता की भूरि भूरि प्रशंसा यूरोपीय विद्वानों ने भी की है। जिनमे मॉण्डर प्रमुख हैं।

मॉण्डर (Maunder) के अनुसार, ‘यूरोपीय ज्योतिषियों द्वारा आधुनिक, बहूमूल्य एवं जटिल यंत्रों की सहायता से ज्ञात की हुई नापों और श्री सामंत के नापों में आश्चर्यजनक अत्यल्प अंतर है। यह अंतर बुध के नाक्षत्रकाल में केवल 0.00007 दिन तथा शुक्र के नाक्षत्रकाल में केवल 0.0028 दिन है। इनकी दी हुई ग्रहों की रविमार्ग (क्रांति वृत्त) से कक्षानति की नाप चाप की एक कला तक शुद्ध है।’ इन बातों से इनके कार्य की महत्ता का ज्ञान होता है।

मोक्षलाभ…

ज्योतिष विद्या (फलित और गणित) से ग्रामवासियों की सेवा करते हुए, इन्होंने सारा जीवन साधुओं सा बिताया। ये बालकों के समान सरल स्वभाव के, अति धार्मिक तथा सत्यवादी थे। इन्होंने अपने सारे जीवन का परिश्रम, अर्थात्‌ स्वरचित बृहद्ग्रंथ सिद्धांतदर्पण जगन्नाथ जी को समर्पित किया था और उन्हीं की पुरी में ११ जून, १९०४ को इन्होंने मोक्षलाभ प्राप्त किया।

About Author

Leave a Reply