April 24, 2024

आज हम बात करने वाले हैं, बंगाली समाजशास्त्र संस्थान, बंगाली एशिया अकादमी, बंगाली दाँते सोसायटी, बंगाली अमेरिकी संस्कृति संस्थान आदि प्रमुख संस्थानों की स्थापना करने वाले समाजविज्ञानी, प्राध्यापक एवं राष्ट्रवादी चिन्तक श्री बिनय कुमार सरकार के बारे में…

परिचय…

बिनय कुमार सरकार का जन्म २६ दिसंबर, १८८७ को बिक्रमपुर में हुआ था, जो अब ढाका में है। उनके पिताजी का नाम सुधन्य कुमार सरकार था। उनकी शुरुवाती शिक्षा मालदह जिला स्कूल से हुई जहां से प्रथम स्थान प्राप्त कर वर्ष १९०५ में वे प्रेसिडेन्सी कालेज में चले आए। छात्रवृत्ति के साथ बीए तथा वर्ष १९०६ में एमए किया। अंग्रेजी और बंगला के अलावा उन्हें छह अन्य भाषाओं का भी ज्ञान था।

कैरियर…

वर्ष १९०७-११ तक बिनय ने बंगीय जातीय शिक्षा-परिषद में अध्यापन के समय मालदह में अनेक विद्यालयों की स्थापना की तथा राष्ट्रीय शिक्षा-बिषय पर अनेकों ग्रंथों की रचना की, साथ ही उन्होने कई यूरोपीय लेखकों के ग्रन्थों का अनुवाद भी किया। वर्ष १९०९ में इलाहाबाद के पाणिनि कार्यालय के गवेषक रहे। वर्ष १९१४ से वर्ष १९२५ तक उन्होने विश्वभ्रमण किया एवं विश्व के विभिन्न विश्वविद्यालयों में अध्यापन कार्य भी किया। वर्ष १९२६-१९४९ तक कलकत्ता विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के अध्यापक रहे, जहां उन्होने ‘धनविज्ञान परिषद’ की स्थापना की। वहीं से उन्होंने ‘आर्थिक उन्नति’ नामक मासिक पत्रिका का सम्पादन किया। बिनय जी ने अपने जीवन काल में १०० से भी अधिक पुस्तकों की रचना की है। उन्होने बहुत से छात्रों को उच्चशिक्षा प्राप्त करने के लिये विदेश भेजा। स्वाधीन भारत की वाणी के प्रचार के लिये अमेरिका सफर के समय उनका देहान्त हो गया।

रचना संसार…

१. निग्रोजातिर कर्मबीर,
२. बर्तमान जगत् (१३ खण्ड),
३. धनदौलतेर रूपान्तर,
४. चीना सभ्यतार अ आ क ख,
५. Creative India,
६. The Science of History and the Hope of Mankind
७. Love in Hindu Literature
८. Hindu Achievements in Exact Science
९. Political Theories and Institutions of the Hindus
१०. The Futurrism of Young Asia
११. Sociology of Young Asia
१२. Sociology of population
१३. Economic Development
१४. Sociology of Races Cultures and Human progress
१५. Village and Towns as Social Patterns
१६. 1914/1921 The Positive Background of Hindu Sociology
१७. 1916 The beginning of Hindu culture as world-power (A.D. 300-600)
१८. 1916 Chinese Religion Through Hindu Eyes
१९. 1918 Hindu achievements in exact science a study in the history of scientific development
२०. 1919 “Hindu Theory of International Relations” APSR

About Author

Leave a Reply