April 16, 2024

काशी क्षेत्र में स्थित वैष्णव मंदिरों में से एक है बालाजी मंदिर। इस प्राचीन जीवंत शहर में कल्पनाओं से अधिक मंदिर विद्यमान हैं। इन मंदिरों से निकलने वाले मंत्रों, घण्ट-घड़ियालों की आवाज़ एवं माथे पर त्रिपुण्ड का लेपन किये लोग काशी की धार्मिकता का प्रमाण देते हैं।

स्थापना…

काशी के घाटों पर अनेक मंदिर हैं। उन्हीं मंदिरों में से पंचगंगा घाट पर स्थित है बालाजी का मंदिर। घाट के बिल्कुल ऊपर स्थित इस मंदिर में बालाजी एवं उनकी पत्नी श्रीदेवी एवं भूदेवी की प्रतिमा स्थापित है। छोटे लेकिन महत्वपूर्ण बालाजी के इस मंदिर की सुंदरता बगल से ही प्रवाहमान माँ गंगा की अविरल धारा से और बढ़ जाती है। इस मंदिर के गर्भगृह को छोड़कर वर्तमान में बाकी का हिस्सा निर्माणाधीन है।

इतिहास…

मंदिर के इतिहास के बारे में पुजारी भालचंद्र गोकर्ण ने बताया कि कई सौ वर्ष पहले बाला lजी की मूर्ति घाट किनारे ही निवास करने वाले एक ग़रीब ब्राह्मण को गंगा में मिली थी। उस ब्राह्मण ने मूर्ति को वहीं एक पेड़ के नीचे स्थापित कर दिया। सन १८५७ के पहले पेशवाओं ने इस मूर्ति की स्थापना मंदिर में की।

महत्त्व…

बालाजी के दर्शन-पूजन के माहात्म्य के बारे में बताया जाता है कि इनके दर्शन से व्यक्ति के सभी पाप कट जाते हैं और धन सम्पदा की प्राप्ति होती है। इस मंदिर में शारदीय नवरात्र में वृहद स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन होता है। इस दौरान नौ दिनों तक बालाजी का अलग-अलग तरीके से श्रृंगार होता है। जिनके दर्शन के लिए काफ़ी संख्या में दर्शनार्थी मंदिर में पहुंचते हैं। वहीं, कार्तिक पूर्णिमा के दिन इनका विषेश रूप से मक्खन से श्रृंगार किया जाता है। यह अनूठा श्रृंगार बालाजी मंदिर का प्रतीक बन गया है।

समय…

बालाजी मंदिर आम दर्शनार्थियों के लिए सुबह छः बजे से दस बजे तक एवं सायं साढ़े पांच बजे से साढ़े सात बजे तक खुला रहता है। मंदिर में सुबह की आरती साढ़े छः बजे एवं शयन आरती सायं सात बजे होती है।

About Author

Leave a Reply