July 24, 2024

कॉमिक्स लेखक, संपादक, स्टूडियो प्रमुख, राज कॉमिक्स के सह·संस्थापक और भारतीय सुपर हीरो के जनक कहे जाने वाले संजय गुप्ता का जन्म ७ दिसंबर, १९६६ को नई दिल्ली में हुआ था। संजय गुप्ता ने राज कॉमिक्स की शुरुवात अपने भाइयों मनोज गुप्ता और मनीष गुप्ता के साथ मिलकर की थी। उन्होंने नागराज, ध्रुव, डोगा, भोकाल, योद्धा आदि सुपरहीरो को जन्म दिया, जिनमें नागराज भारत का पहला सुपरहीरो है। इतना ही नहीं, वे राजा पॉकेट बुक्स, पेपरक्लिप बुक्स, ट्राइकलर बुक्स, रेड रैबिट, राजश्री प्रकाशन, हरीश पॉकेट बुक्स, राज चित्रकथा, किंग कॉमिक्स, फेंग मैगजीन, राज कॉमिक्स, आरसी मोशन पिक्चर्स और राज प्रेम फिल्म्स के सह-संस्थापक एवम अल्फा बुक पब्लिशर्स और राज कॉमिक्स ·२ के संस्थापक भी हैं।

कार्य…

शुरुवाती कार्य : वर्ष १९८४ में अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद, वे अपने पिता श्री राज कुमार गुप्ता जी (संस्थापक, राजा पॉकेट बुक्स) का हांथ बटाने लगे।

लेखक और निर्माता : श्री संजय गुप्ता जी बचपन से ही सुपरहीरो के बड़े ही प्रशंसक थे और हमेशा भारत को एक देसी सुपरहीरो का यूनिवर्स देना चाहते थे। यह उनका जुनून ही था कि उन्होंने अपने सपने को राज कॉमिक्स सुपरहीरो यूनिवर्स के रूप में विकसित किया। उन्होंने नागराज, ध्रुव, डोगा, भोकाल, परमाणु, तिरंगा, एंथोनी, अश्वराज, इंस्पेक्टर स्टील जैसे कई अन्य सुपरहीरो को जन्म दिया।

स्टारडम का उदय – नागराज…

श्री संजय गुप्ता और उनके भाई श्री मनोज गुप्ता ने भारत को नागराज नामक पहला सुपरहीरो दिया, जो वर्ष १९८० के दशक के अंत तक श्री राजकुमार गुप्ता जी द्वारा राजा पॉकेट बुक्स के तहत भारतीय कॉमिक्स की दुनिया में पहला काल्पनिक सुपरहीरो आधारित कॉमिक्स प्रकाशित हुआ। नागराज कॉमिक्स की कहानी को परशुराम शर्मा ने लिखा था और प्रताप मलिक द्वारा उसे चित्रित किया गया था।

फिल्में…

वर्ष २०१४ में, अनुराग कश्यप ने डोगा पर एक फिल्म बनाने की बात कही थी, मार्वल कॉमिक्स के ‘द पनीशर’ की शैली में एक सतर्क और अपराधियों का विनाशक। लेकिन अफसोस कि अनुराग कश्यप की बॉम्बे वेलवेट फ्लॉप हो गई और डोगा वाली परियोजना को रोक दिया गया। राज कॉमिक्स ने नागराज की आदमखोर को २४ मई २०१८ को यूट्यूब पर रिलीज़ किया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर २०१९ में यह भी घोषणा की गई थी कि करण जौहर नागराज पर आधारित एक फिल्म बनाएंगे जिसमें नागराज की भूमिका रणवीर सिंह निभाने जा रहे हैं।

कुछ उल्लेखनीय कार्य…

नागराज, ध्रुव, डोगा, भोकाल, परमाणु, योद्धा, तिरंगा, बांकेलाल, भेड़िया, शक्ति आदि सुपरहीरो की उत्पत्ति।

मीडिया…

आज तक के साथ एक बार बात करते हुए संजय गुप्ता ने कहा था कि कोरोना के चलते राज कॉमिक्स की डिमांड बढ़ी है और लोग आजकल एक दूसरे को डिजिटल कॉमिक्स भेज रहे हैं। उन्होंने आगे उम्मीद जताते हुए कहा कि हो सका तो अगले साल तक राज कॉमिक्स पर आधारित फिल्म, सीर‍ियल या वेब सीरीज कुछ भी रिलीज हो सकती है। साथ ही आजतक को उन्होंने आगे कहा, ‘पहले हमें प्रोडक्शन हाउस को अप्रोच करना पड़ता था और एक समय तो ऐसा भी आया था, जब श्री मुकेश खन्ना जी के प्रोडक्शन हाउस भीष्म इंटरनेशनल के साथ मिलकर हमने अपनी कॉमिक्स पर आधारित कुछ एपिसोड बना भी लिए थे, लेकिन कुछ अन्य कारणों से वो सीरियल, टीवी पर रिलीज नहीं हो सके। लेकिन अच्छी बात ये है कि अब प्रोडक्शन हाउस खुद हमें अप्रोच कर रहे हैं।’

आजतक के अनुसार, संजय गुप्ता के मुताबिक अनुराग कश्यप की फैंटम फिल्म और करण जौहर से भी फिल्म बनाने को लेकर बात हो रही है। इसके अलावा कई चैनल और प्रोडक्शन हाउस भी उन्हें अप्रोच कर रहे हैं।
जब आजतक की तरफ से पूछा गया कि दर्शक राज कॉमिक्स के कई सारे सुपरहीरोज में से किस हीरो को सबसे पहले सजीव अवतार में देख पाएंगे तो उन्होंने कहा कि फिलहाल तो सबसे ज्यादा उम्मीद डोगा की ही लग रही है। लेकिन हम नागराज के किरदार को भी नाकार नहीं सकते हैं, क्योंकि अब तक का सबसे बड़ा सुपरहीरो तो आखिरकार नागराज ही रहा है। इसलिए अभी कुछ समय पहले हमारी करण जौहर से भी बात चल रही थी जिसमें नागराज का किरदार एक्टर रणवीर सिंह को निभाने को लेकर चर्चा हुई थी, लेकिन फिलहाल इस विषय पर मेरा ज्यादा बोलना ठीक नहीं होगा।

बातों ही बातों में संजय गुप्ता ने आजतक को ये भी बताया, ‘एक्टर सुशांत सिंह राजपूत को भी राज कॉमिक्स पढ़ना काफी पसंद था और वो कई बार राज कॉमिक्स मंगाकर पढ़ते भी थे।’ संजय गुप्ता के मुताबिक उन्हें एक बार सुशांत सिंह राजपूत के ऑफिस से कॉल भी आया था जिसमें उन्हें बताया गया था कि सुशांत, कॉमिक कैरेक्टर सुपर कमांडर ध्रुव को काफी पसंद करते हैं और वो उस किरदार को निभाना भी चाहते हैं और इसी विषय पर वो मेरे साथ एक मीटिंग भी करना चाहते हैं, लेकिन अफसोस कि हमारी वो मीटिंग कभी हो नहीं पाई’। संजय के मुताबिक जिस तरह से सुशांत सिंह की फीजिक और लुक था उन्हें लगता है कि सुपर कमांडर ध्रुव के किरदार में वो बहुत अच्छे लगते।

About Author

Leave a Reply