June 25, 2024

९ जनवरी, १९६१ को जन्में सुनील लाहिरी ने स्मिता पाटिल की फिल्म से डेब्यू किया था, मगर ७ लगातार फिल्में करके भी उनका करियर फ्लॉप ही रहा, परंतु ‘रामायण’ ने उन्हें स्टार बना दिया…

सुनील लहरी ने लक्ष्मण की भूमिका निभाकर घर-घर में अपनी अलग पहचान बनाई थी। टीवी सीरियल की दुनिया में कदम रखते ही वह रातों रात मशहूर हो गए। वर्ष १९८७ में दूरदर्शन पर प्रसारित सीरियल ‘रामायण’ ने उस दौर में इतिहास रच दिया था। इतना ही नहीं लॉकडाउन के दौरान जब ये शो दोबारा दिखाया गया तो लोगों ने इसे काफी पसंद किया। इस शो के हर किरदार को दुबारा से नई पीढ़ी के बीच भी बड़ी पहचान मिली।

फ्लॉप रहा था फिल्मी करियर…

‘रामायण’ से पहले सुनील लाहिरी साल १९८० में आई फिल्म ‘नक्सलाइट’ में नजर आए थे। यही उनकी डेब्यू फिल्म थी। इस फिल्म में उनके साथ हिंदी सिनेमा की दिवंगत व दीगज्ज अभिनेत्री स्मिता पाटिल भी अहम भूमिका में नजर आई थीं। हालांकि इस फिल्म के बाद वह वर्ष १९८५ में फिल्म ‘फिर आई बरसात’ में भी नजर आए। इस फिल्म में उनके विपरीत अनुराधा पटेल नजर आई थीं। खुद को रोमांटिक हीरो स्थापित करने में सुनील कामयाब नहीं हो पाए थे। उनकी फिल्में भी फ्लॉप साबित हुईं। इसके बाद उन्होंने टीवी का रुख किया।

टीवी से चमकी थी एक्टर की किस्मत…

जब फिल्मी दुनिया में एक्टर अपनी जड़े जमाने में कामयाब नहीं हो पाए तो उन्होंने वर्ष १९८५ में टीवी पर अपना हुनर आजमाने के लिए कदम रखा। टीवी पर उनका पहला सीरियल रामानंद सागर का ही ‘विक्रम और बेताल’ था, जिसमें वह नजर आए थे। इसके बाद ‘रामायण’ जैसा शो आया जिसमें सुनील ने लक्ष्मण का किरदार निभाकर एक बड़ी पहचान बनाई। इस शो के जरिए वह युवाओं के चहीते बन गए। लोग उन्हें इतना पसंद करने लगे थे कि सच में उन्हें भगवान मानने लगे थे।

बताते चलें कि सुनील ने अपने एक्टिंग करियर में कुल ७ फिल्मों में काम किया था। वही बात अगर उनके किए टीवी सीरियल की करें तो ‘विक्रम और बेताल’, ‘रामायण’, ‘परम वीर चक्र’, ‘लव कुश’ और ‘सपनों की दुनिया’ जैसे कई टीवी शो के जरिए भी सुनील ने टीवी की दुनिया में धाक जमाई। लेकिन जो पॉपुलैरिटी उन्हें ‘रामायण’ में लक्ष्मण का किरदार निभाकर मिली वो दोबारा किसी और शो से नहीं मिली।

About Author

Leave a Reply