April 26, 2024

समाचार पत्रों एवं न्यूज़ चैनलों के बाबत कंगना राणावत और शिवसेना नेता संजय राउत के मध्य हुई जुबानी जंग के बाद गृह मंत्रालय भारत सरकार ने कंगना को Y+ श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला किया है अथवा दिया गया है।

दरअसल कंगना ने इधर सोशल मीडिया पर मुंबई पुलिस को लेकर बेबाकी दिखाई और उधर उन्हें महानगरी में एंट्री को लेकर धमकियां भी मिलने लगीं। कंगना ने अपने बयान में कहा था कि सुशांत की मौत के बाद उन्हें मुंबई अनसेफ लगने लगा है, जिसके बाद शिवसेना से उनकी जुबानी जंग खूब बढ़ गई। खैर, अब वह 9 सितम्बर को मुंबई पहुंचेंगी और उनके साथ 11 सिक्यॉरिटी ऑफिसर्स की पूरी फौज होगी।

देखा जाए तो अब यह एक बड़ा मुद्दा बन चुका है और जो आगे जा कर पता ही चलेगा कि इसमें क्या होता है। तब तक हम X Y Z सिक्यॉरिटी के बारे में जान लेते हैं की यह किस तरह की सिक्यॉरिटी होती है, सिक्यॉरिटी किन्हें मिलती है और इसके तहत किस तरह की सुरक्षा लोगों को दी जाती है। यहां बताना चाहेंगे कि Y सिक्यॉरिटी के अलावा देश में अलग-अलग स्तर पर अन्य वीआईपी लोगों और उनके लिए खतरे को देखते हुए X, Z और Z और Z+ लेवल की सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम हैं…

X कैटिगरी की सुरक्षा में केवल दो आर्म्ड पुलिस ऑफिसर शामिल होते हैं। इस सुरक्षा व्यवस्था के तहत कोई कमांडो या अन्य सिक्यॉरिटी ऑफिसर्स शामिल नहीं होते।

Y कैटिगरी की सुरक्षा व्यवस्था में देश के वे वीआईपी लोग आते हैं, जिनको इसके तहत 11 सुरक्षाकर्मी की सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। Y सिक्यॉरिटी की सुरक्षा के तहत 1 या 2 कमांडो और 2 पीएसओ शामिल होते हैं। साफ है कि अब कंगना मुंबई में जहां कहीं भी आएंगी-जाएंगी उनके आगे-पीछे 11 सिक्यॉरिटी ऑफिसर्स हर वक्त मौजूद रहेंगे।

Z कैटिगरी की सुरक्षा व्यस्था की बात करें तो इसमे कुल 22 सिक्यॉरिटी ऑफिसर्स शामिल होते हैं। इसमें 4 से 5 NSG कमांडो और पुलिस ऑफिसर्स भी होते हैं।

Z+ सुरक्षा उन वीआईपी लोगों को दी जाती है जिन्हें सबसे अधिक खतरा हो। इसमें NSG कमांडो समेत कुल 36 जवान सुरक्षा में लगे होते हैं।

कंगना ने खुद को मिली इस सुरक्षा को लेकर खुशी जताते हुए गृह मंत्री अमित शाह को टैग करते हुए लिखा, ‘ये प्रमाण है कि अब किसी देशभक्त आवाज़ को कोई फ़ासीवादी नहीं कुचल सकेगा, मैं अमित शाह जी की आभारी हूं। वो चाहते तो हालातों के चलते मुझे कुछ दिन बाद मुंबई जाने की सलाह देते मगर उन्होंने भारत की एक बेटी के वचनों का मान रखा, हमारे स्वाभिमान और आत्मसम्मान की लाज रखी, जय हिंद।’

बता दें कि मुंबई पुलिस को लेकर बयान के बाद से कंगना को लेकर शिवसेना आक्रोश में है। शिवसेना ने कंगना को लेकर अपने तेवर काफी तीखे कर लिए हैं और लगातार उनके खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं। कंगना के खिलाफ शिवसेना और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की बयानबाजी और तीखे तेवर को देखते हुए कंगना के पिता ने बेटी के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार से पुलिस सुरक्षा की मांग की थी, जिसके बाद उन्हें Y कैटिगरी की सुरक्षा मुहैया की गई है।

About Author

Leave a Reply