April 26, 2024

वर्ष १९६४ में निर्देशक राज खोसला ने साधना और मनोज कुमार को लेकर एक फिल्म बनाई थी, वो कौन थी। यह फिल्म साधना और राज खोसला की सस्पेंश तिगड़ी की पहली फिल्म थी। इसके अलावा इन दोनों नें इस श्रृंखला में मेरा साया और अनीता नामक दो अन्य फिल्मों में भी साथ काम किया।

कलाकार एवम सहयोगी…

निर्देशक : राज खोसला

लेखक : ध्रुव चैटर्जी

संगीतकार : मदन मोहन

कलाकार : साधना, मनोज कुमार, परवीन चौधरी, के.एन. सिंह, राज मेहरा, धूमल, मोहन चोटी, रत्नमाला, हेलन, प्रेम चोपड़ा, पॉल शर्मा, सतीश, प्रकाश, इंदिरा बंसल आदि।

गाने…

फिल्म वो कौन थी के सभी गाने एक से बढ़कर एक थे, इन्हें सदाबहार संगीत के प्रणेता मदन मोहन ने बनाया था और स्वर सम्रागी लता मंगेशकर ने इन्हें गाया था। फिल्म के सारे गाने आज भी उतने ही आनंदित करते हैं, जो आज से पचास वर्ष पूर्व में किया करते थे। जैसे; लग जा गले, नैना बरसे रिम·झिम रिम·झिम, आप क्यों रोयें।

साधना…

साठ के दशक में राज कपूर, अशोक कुमार, दिलीप कुमार, राजेंद्र कुमार, देव आनंद जैसे बड़े-बड़े अभिनेता सिनेमा में छाए रहते थे। लेकिन इन सबके बीच साधना ने महिला प्रधान मुख्य किरदार से अपनी खास पहचान बनाई। आपको जानकारी के लिए बताते चलें कि महिला प्रधान फिल्मों का दौर वॉलीवुड में साधना ही लेकर आयीं थी और वह पहली फिल्म थी वर्ष १९६४में रीलीज हुई फिल्म ‘वो कौन थी’। इस फिल्म ने साधना को रातों-रात स्टार बना दिया।

परिचय…

‘वो कौन थी ‘ ने उस वक्त लोगों को चौंका दिया था. वर्ष १९४९ की फिल्म ‘महल’ के बाद ‘वो कौन थी’ भारतीय सिनेमा के इतिहास की पहली थ्रिलर फिल्म बन गई थी जिसने रहस्य और रोमांच से भरी फिल्मों का फॉर्मेट तैयार किया। साधना का इस फिल्म में दोहरी भूमिका थी, जिसने उनके करियर को एक नई दिशा प्रदान की।

तमिल-तेलुगू रीमेक…

हिंदी भाषा में बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाने के बाद इस फिल्म ने एक और इतिहास रचा। दरअसल उस वक्त तमिल और तेलुगू फिल्म बनाने वाले हिंदी फिल्मों की कहानियां और संगीत नहीं लेते थे, लेकिन ‘वो कौन थी’ पहली हिंदी फिल्म थी जिसके संगीत और कहानी को तमिल और तेलुगू में हूबहू रीमेक किया गया। इन दोनों रीमेक फिल्मों में साधना के किरदार को तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता ने निभाया था। वर्ष १९६६ में ‘यार नी’, ‘वो कौन थी’ की तमिल रीमेक थी। उसी वर्ष जयललिता ने तेलुगू रीमेक ‘आमे ईवरु’ में भी काम किया था। तमिल रीमेक में उनके हीरो थे जय शंकर, वहीं तेलुगू रीमेक में उनके हीरो थे कोंगारा जग्या।

About Author

Leave a Reply