April 29, 2024

दिनाँक : २३ अप्रैल, २००५
विषय : यूट्यूब का पहला अपलोड

पेपाल के तीन पूर्व कर्मचारी चाड हर्ले, स्टीव चैन, और जावेद करीम ने मध्य फरवरी २००५ में यूट्यूब बनायी थी। सैन ब्रूनो आधारित सेवा उपयॊग कर्ता द्वारा उत्पन्न वीडियॊ सामग़्री जिसमें मूवी क्लिप्स टीवी क्लिप्स और म्यूजिक वीडियॊ शामिल हैं, प्रदशित करने के एडॊब फ़्लैश तकनीक का डपयॊग करता है साथ ही शौकिया सामग्री (TV) जैसे छोटे मूल वीडियो (music videos) और वीडियॊ (videoblogging) ब्लागिंग अक्टूबर २००६ में, गूगल इंक ने घोषणा की थी कि उसने एक कंपनी का अधिग्रहण करने के लिए $१.६५ अरब स्टाक में एक समझौता किया है। १३ नवंबर २००६ को यह समझौता पूरा कर लिया गया गूगल ने १४ नवम्बर २००६ को यूट्यूब के साथ समझौता पूर्ण कर दिया।

यूट्यूब पर सबसे पहला अपलोड किया गया वीडियो मी ऐट द ज़ू है जिसमें सह-संस्थापक जावेद करीम सैन डिएगो चिड़ियाघर में दिखाए गए हैं। यह वीडियो आज ही के दिन यानी २३ अप्रैल, २००५ को अपलोड हुआ था। इसे अभी भी यूट्यूब पर देखा जा सकता है।

एक कहानी जो कि अक्सर मीडिया में दोहराई गयी है उसके अनुसार, हर्ले और चैन २००५ के शुरुआती महीनों के दौरान सैन फ्रांसिस्को में चेन के अपार्टमेंट में एक डिनर पार्टी में खींचे वीडियो को बांटने में कठिनाई आई थी और इससे ही यूट्यूब के विचार का जन्म हुआ। करीम पार्टी में शामिल नहीं थे और उन्होंने इस बात से इनकार किया है कि पार्टी हुई थी, लेकिन चैन ने टिप्पणी की है, “यह एक कहानी है और इसे पाच्य बनाने के लिये, चारों ओर विपणन विचारों से मजबूत किया गया था”। करीम ने यूट्यूब के लिए प्रेरणा २००४ में हिंद महासागर में आई सुनामी के वीडियो क्लिप ऑनलाइन नहीं मिलने को माना है। हर्ले और चेन ने कहा कि यूट्यूब के लिए मूल विचार के लिए एक ऑनलाइन डेटिंग सेवा का एक वीडियो संस्करण था, और हॉट और नॉट वेबसाइट से प्रभावित था। यूट्यूब, एक उद्यम वित्त पोषित प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के रूप में $११.५ मिलियन के निवेश से नवंबर २००५ और अप्रैल २००६ में सिकोइया कैपिटल के बीच शुरू हुआ था। यूट्यूब के प्रारंभिक मुख्यालय साइन मेटिओ, कैलिफोर्निया में एक पिज़्ज़ेरिया और में जापानी रेस्तरां के ऊपर स्थित थे। डोमेन नाम www.youtube.com १४ फरवरी, २००५ को सक्रिय हो गया था, और वेबसाइट बाद के महीनों में विकसित किया गया था।

About Author

Leave a Reply