July 24, 2024

आप चंद्रमा पर जमीन खरीदने की बात सुनते हैं, यह बात सुन क्या आपको यह जानने की इच्छा नहीं हुई की इस बात में कितनी सच्चाई है? आप अगर नेट सर्च करेंगे तो कई कंपनियों की लिस्ट सामने खुल जाएगी जो चांद पर जमीन खरीदने बेचने की बात करती हैं। चांद पर जमीन की बात छोड़िए यहां मंगल पर भी जमीन खरीदने की बात करती कंपनियां मिल जाएंगी। पर इन सब कंपनियों पर पैसा लगाने से पहले ये जान लेना चाहिए कि क्या वाकई ऐसा हो सकता है?

पहले तो यह जान लीजिए कि अंतरिक्ष किसी की प्रॉपर्टी नहीं है। लेकिन यह बात सही है कि चंद्रमा पर जमीन खरीदने वाले दुनिया में कई लोग हैं, मगर क्या यह सही है? लेकिन यह जान लीजिए कि चांद पर जमीन खरीदना कानूनी तौर पर मान्य नहीं है।

अगर आप भी चंद्रमा पर जमीन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यह जान लीजिए कि यह भारत में पूर्ण रूप से गैरकानूनी है। यह असल में आउटर स्पेस ट्रीटी (Outer Space Treaty) के कारण हो रहा है। यह ट्रिटी १०४ देशों द्वारा १९६७ में साइन की गई थी जिसमें भारत भी एक देश था।
इसके मुताबिक अंतरिक्ष किसी भी देश या किसी इंसान के अधीन नहीं आता। इसमें चांद, सितारे और अन्य अंतरिक्ष की सभी वस्तुएं शामिल हैं। अतः कोई भी इंसान इसमें अपना दावा प्रस्तुत नहीं कर सकता है।

तब आप सोच रहे हैं कि क्या होगा जो जमीन खरीदने का दावा कर रहे हैं?

उनके लिए चांद पर जमीन खरीदना और कुछ नहीं बल्कि सिर्फ एक कागज के टुकड़े के लिए बहुत सारे पैसे देने जैसा है। उनके पास और कुछ नहीं है सिवाए एक सर्टिफिकेट के। ना तो वो अपनी जमीन का निरीक्षण कर सकते हैं और ना ही किसी तरह से वहां पर रह सकते हैं बस ये सोचकर ही खुश होते रहिए कि आपके पास चांद पर एक जमीन है। दूसरी तरफ यह की यह खरीद बिक्री इतनी आसान भी नहीं है।

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी नई दिल्ली, की लीगल स्टडीज की प्रोफेसर डॉक्टर स्टेलिना जॉली कहती हैं कि सरकार इस पर कोई कदम नहीं उठाना चाहती। कारण यह है कि इस तरह की डील्स का कोई भी कानूनी प्रमाण होता ही नहीं है अतः इसे दुनिया का कोई भी देश और उसका कानून इस खरीद फरोख्त को नहीं मानेगा। चाहें आप चांद पर जमीन भारतीय कंपनी से खरीदे हों अथवा किसी और देश की कंपनी से, इसकी मान्यता नहीं होगी। अगर कानूनी तौर पर यह वैध्य नहीं है तो सरकार लोगों की गलती को लेकर कोई कदम नहीं उठा सकती है।

आप आज यह जान लें कि जो भी चांद पर जमीन बेच रहे हैं वो मालिक नहीं हैं। अगर कोई मालिक नहीं है तो फिर वो कैसे किसी को जमीन बेच सकता है।

About Author

Leave a Reply