June 23, 2024

IMDB : ९.३ (सर्वश्रेष्ठ)
रिलीज़ : २२ सितंबर, १९९४
स्थान   : बेवर्ली हिल्स, अमेरिका
निर्देशक: फ्रैंक डाराबोंट
कहानी  : स्टीफ़न किंग
पटकथा : फ्रैंक डाराबोंट, स्टीफ़न किंग
नामांकन: अकेडमी पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ अभिनेता)
कलाकार : मॉर्गन फ्रीमैन, टीम रॉबिंस, क्लेंसी ब्राउन

वर्ष १९९४ में रिलीज हुई, सुपरहिट हॉलीवुड फिल्म शॉशैंक रिडम्पशन IMDB की अब तक की शीर्ष २५० फिल्मों की सूची में सबसे अधिक रेटिंग वाली फिल्म है। रिलीज के बाद इस फिल्म ने तो बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दिया था। शुरुआती शोज में ही इस फिल्म ने १६ मिलियन डॉलर (यानी इसे आज के भारतीय मुद्रा में आंका जाए तो, यह एक अरब बीस करोड़ रुपए के आसपास आता है) से ज्यादा की कमाई कर ली थी। साथ ही कुछ ही दिनों में इस फिल्म में दिखाए गए कलाकारों की फैन फॉलोइंग बहुत तेजी से बढ़ी थी।

यह फिल्म एंडी डुफ्रेसने नामक एक इन्वेस्टमेंट बैंकर की है। जिसपर अपनी पत्नी और उसके मित्र की हत्या का आरोप है। कोर्ट ने उसे दोषी पाया और उसे दो उम्रकैद की सजा दे कर जेल भेज दिया, हालांकि उसने पूरी फिल्म में निर्दोष होने का दावा किया है। जेल में उसकी एक कैदी से मुलाकात होती है और दोनो अलग विचारधारा के होने के बावजूद मित्र बन जाते हैं। एंडी और उसका दोस्त दोनों ही उम्रकैद की सजा काट रहे हैं। फिल्म में जेल के अंदर शोषण, अपराध और भ्रष्टाचार को बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया गया है, जिसे हर एक कैदी हर रोज जूझता रहता है। १९ वर्ष तक एंडी जेल में रहता है और फिर एक दिन वह वहां से भाग जाता है। उसके भागने के कुछ दिनों बाद ही उसका बूढा दोस्त जेल से बाहर आ जाता है। जेल के जीवन को फिल्म में बड़े ही यथार्थवादी तरीके से दर्शाया गया है।

शॉशैंक रिडम्पशन, जेल की जिंदगी पर बनी सबसे अच्छी फिल्म है। आईएमडीबी ने भी लोकप्रियता के मामले में इस फिल्म को आज तक पहले नंबर पर रखा हुआ है।

About Author

1 thought on “द शौशैंक रिडेम्प्शन

Leave a Reply